रक्त दान के बारे में अधिक: -


रक्त दान करने के बारे में गलत धारणाएं

  • "मुझे दान करने के बाद सूखा और थका हुआ महसूस होगा" - यदि आप तरल पदार्थ पीना जारी रखे हुए हैं और अच्छा खाना खा रहे हैं तो आपको सूखा या थका हुआ महसूस नहीं होगा।
  • "मैं सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू नहीं कर सकता" - आप अपनी सभी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं, हालांकि आप से बचना करने के लिए कहा जाता है
  • "मुझे कम रक्त मिलेगा" - यदि आप डॉक्टर द्वारा दान करने के लिए ठीक हो गए हैं, तो दान के बाद भी आपके पास अतिरिक्त रक्त होगा।
  • "मैं शराब नहीं ले सकता ..." - आप अगले दिन कर सकते हैं।
  • दान करते समय "यह दर्दनाक होगा" - नहीं, आपको कोई दर्द महसूस नहीं होगा।
  • "मुझे चक्कर महसूस हो रहा है और बेहोश हो सकता है" - खून दान करने के बाद आप बेहोश नहीं होंगे या असहज महसूस नहीं करेंगे।
  • "मुझे एड्स मिल सकता है!" - नहीं! सुनिश्चित करें कि डिस्पोजेबल सिरिंजों का उपयोग किया जाता है और आपको सभी रोगों को मुक्त रखने के लिए सभी उपाय किए जाते हैं।
  • "मेरा खून आम है। मुझे नहीं लगता है कि इसके लिए मांग होगी" - यही कारण है कि आपके प्रकार की मांग दुर्लभ प्रकारों से अधिक है।

    दानित रक्त कैसे उपयोग किया जाता है

    450 मिलीलीटर रक्त के अपने एकल दान को विभिन्न घटकों में विभाजित किया जाता है, जिससे तीन रोगियों को फायदा होता है। रक्त विभिन्न घटकों से बना है और, निश्चित रूप से, एक मरीज को सिर्फ एक विशेष घटक के आधान की जरूरत है पूरे खून का उपयोग बेकार है, और कभी-कभी भी अवांछनीय है। यह अब सभी आधुनिक रक्त बैंकों के मानक प्रथाओं को खूनों को अलग करने के लिए और इस अनमोल संसाधन का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए है। पूरे रक्त में सेलुलर अवयव होते हैं जिनमें लाल रक्त कोशिकाएं, सफेद रक्त कोशिकाएं, प्लाज्मा समाधान में निलंबित प्लेटलेट्स (तरल प्लाज्मा जिसमें पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स, अल्ब्यूमिन, ग्लोबुलिन, जमावट कारक और अन्य प्रोटीन होते हैं) शामिल हैं। यह आवश्यक है जब बड़े पैमाने पर रक्तस्राव के रूप में, लाल कोशिकाओं के द्रव्यमान और कुल मात्रा को बहाल किया जाना चाहिए।
    लाल कोशिकाओं
    दान का अधिकांश हिस्सा कैंसर के साथ-साथ लोगों को जाता है, साथ ही साथ ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें दर्दनाक दुर्घटनाओं, जलने या सर्जरी से गुजरना पड़ता है।
    प्लाज्मा
    प्लाज्मा में बहुत महत्वपूर्ण प्रोटीन, पोषक तत्व और थक्केदार कारक होते हैं जो रक्तस्राव को रोकने और रोकने में मदद करते हैं। मस्तिष्क की कमी की समस्याओं के साथ मरीजों से खून बह रहा है, यकृत की बीमारी से ग्रस्त, प्रत्यावर्तित इंट्रावस्कुलर कोआगुलोपाथी, फैक्टर वी या फैक्टर आईएक्स की कमी।
    प्लेटलेट्स
    प्लेटलेट्स का उपयोग शल्यचिकित्सा और कैंसर के रोगियों में खून और सील के घावों में मदद करने के लिए किया जाता है। ल्यूकेमिया और कीमोथेरेपी उपचार एक मरीज की प्लेटलेट गिनती को कम कर सकते हैं। गंभीर थ्रंबोसाइटोपेनिया और प्रोफिलैक्टीक थेरेपी के कारण रक्तस्राव के मामलों में उन्हें आवश्यक है
    रक्त में एक लघु शेल्फ लाइफ है
    सभी रक्त घटक में एक छोटी शेल्फ लाइफ होती है, जिससे निरंतर रक्त की आपूर्ति की आवश्यकता होती है।
  • प्लेटलेट्स - 5 दिन तक
  • लाल कोशिकाओं - 42 दिन
  • प्लाज्मा - एक साल तक

    रक्त के लिए कोई अभेद्य नहीं है!


    सभी मेडिकल अग्रिमों के बावजूद, हमें अपने शरीर को छोड़कर इसे डुप्लिकेट करने का कोई रास्ता नहीं मिला है।
    केवल एक मानव ही दान कर सकता है और दूसरे इंसान को मदद कर सकता है।
    दान करने के लिए बहुत अच्छा लगता है!
    ऐसा कुछ है जिसे आप ज्यादातर लोगों को खून छोड़ने के लिए छोड़ सकते हैं ... फिर भी, वहां अभी भी पर्याप्त नहीं है।
    आप यह सुनिश्चित करने में सहायता करेंगे कि रक्त जब आवश्यक हो तो शेल्फ पर है, ज्यादातर लोगों को नहीं लगता कि उन्हें कभी रक्त की आवश्यकता होगी, लेकिन कई लोग करते हैं।
    आप वास्तव में किसी के हीरो होंगे, आप केवल एक दान के साथ-साथ तीन लोगों की मदद करेंगे

    "एक रक्त और अंग दाता हो यह सब कुछ थोड़ा प्यार है।”